जय गुरु देव
समय का जगाया हुआ नाम जयगुरुदेव मुसीबत में बोलने से जान माल की रक्षा होगी ।
परम सन्त बाबा उमाकान्त जी महाराज, उज्जैन (मध्य प्रदेश)

परम पूज्य परम सन्त बाबा जयगुरुदेव जी महाराज से प्रेमियों द्वारा पूछे गए सवाल और उनके जबाव

प्रश्न:- स्वामी जी ! कर्मों का सिद्धान्त क्या होता है?

Question:- Swami Ji ! Karmon Ka Siddhaant Kya Hota Hai?...?

उत्तर:- मनुष्य के सम्बन्ध में सुख-दुख, आराम, रोजगार या आजीविका का प्रबंध उसके जन्म लेने से पहले ही हो जाता है। तुम्हारे इस जीवन में सुख-दुख और जिन्दगी किस'तरह से गुजरेगी यह सबकुछ पहले ही तय हो गया था। हमारे दुख और सुख हमारे अपने कर्मों के फल होते हैं। जो भी जन्म लेता है चाहे वो किसी भी रूप में जन्म ले कर्म करने से बच नहीं सकता और हर कर्म की अपनी प्रतिक्रिया होती है | प्रत्येक कर्म हमारे मन पर अपनी अमिट छाप छोड़ जाता है। कर्म सिद्धान्त को इस प्रकार समझो ।

किसी किसान को जमीन मिलती है और वह उसे बोने के लिए तैयार करता है। उसे खुली छूट है कि जो चाहे बीज वह उसमें बोये। लेकिन वह काटेगा नहीं जो उसने बोया है। इसी प्रकार जो कर्म हम प्रतिदिन करते हैं वो क्रियामान कर्म है प्रारब्ध कर्म जो विधाता ने बनाया है उसे भुगतना पड़ेगा और जिसमें हमारी इच्छा का कोई दखल नहीं है।

संचित कर्म वो है जो हमने पिछले जन्मों में इकद्ठा किए हैं और वे हमारे मौजूदा जीवन को प्रभावित नहीं करते | पहले और दूसरे प्रकार के कर्म क्रियामान और प्रारव्ध कर्म है और मनुष्य के लिए यह समझना मुश्किल है कि इनमें से कौन सा कर्म क्रियामान है और कौन सा प्रारब्ध । मोटे तौर पर यह परख की जा सकती है जो कूछ हम कोशिश और मेहनत के साथ करते हैं वह क्रियामान कर्म होता है और जो हर तरह की सावधानी करते हुए भी हो जाए उसे हम प्रारव्ध कह सकते हैं।

कोई बीमारी ठीक नहीं हो रही है और दवा बहुत हुई वह प्रारव्ध कर्म है और भोगने के बाद ही बीमारी दूर होगी । महात्मा अगर चाहें तो दया से उनमें कमी कर सकते हैं मगर उसका कुछ अंश भोगना ही पड़ेगा |

Question:- Swami ji! What is the principle of karma?

Answer:- In relation to a human being, arrangements for happiness, sorrow, comfort, employment or livelihood are made even before he is born. Everything about your happiness, sorrow and how your life will pass was already decided. Our sorrows and happiness are the results of our own actions. Whoever is born, no matter in what form he is born, cannot escape from doing karma and every karma has its own reaction. Every action leaves its indelible mark on our mind. Understand the principle of karma in this way.

A farmer gets land and prepares it for sowing. He has free rein to sow whatever seeds he wants. But he will not reap what he has sown. Similarly, the karma we do every day is active karma, the destiny karma which has been created by the creator, will have to be suffered and in which there is no interference of our will.

Sanchita karma is what we have accumulated in past lives and they do not affect our current life. The first and second types of karma are kriyaamaan and prarabdha karma and it is difficult for man to understand which of these karmas is kriyaamaan and which is prarabdha. Broadly speaking, it can be judged that whatever we do with effort and hard work is actionable action and whatever happens even after taking all kinds of precautions, we can call it destiny.

Any disease is not getting cured and if a lot of medicine is taken, it is a destiny and only after suffering it, the disease will be cured. If the Mahatma wants, he can reduce them out of mercy, but he will have to suffer some part of it.